You are here
राजनीति 

500 और 2000 के नोटों को लेकर, एक बार फिर से मोदी सरकार का नया फैसला…..

नई दिल्लीः भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा जब से पिछले साल नवम्बर में 1000 और 500 के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था उसके बाद से ही मोदी के द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ कई नये फैसले लिये गए थे। वहीं अब बैंकों के द्वारा भी एटीएम पर कई तरह के नियमों में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। एक बार फिर से केन्द्र सरकार के द्वारा आरबीआई ने 100 के नोटों पर सर्कुलर जारी किया है। और इसी वजह से इस बार की दिवाली आपकी परेशानी भरी हो सकती है। सरकार के द्वारा यह तय किया गया है की अक्टूबर माह से तमाम एटीएम से सिर्फ 100 के ही नोट निकल पाएंगे।

नहीं निकलेंगे अब एटीएम से 500 और 2000 के नोट

RBI के लिए चित्र परिणाम

Source

जी हां 100 के नोट पर RBI ने सर्कुलर जारी किया है। आपको बता दें कि इस बार आपकी दीवाली शॉपिंग पर ब्रेक लग सकता है क्योंकि अक्टूबर से ATM मशीन से 500 और 2000 रुपए के नोट नहीं निकलेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने तमाम बैंकों को आदेश जारी करते हुए कहा की देश में तमाम एटीएम में 500 और 2000 के नोटो को नहीं डाला जाए। अब सारे एटीएम में सिर्फ 100 रुपए के नोट डाले जाएंगे। एक निजी बैंक के करेंसी चेस्ट प्रबंधक ने बताया कि 500 के नोट की कमी मार्केट में हो गईए वहीं इस तरह की खबरें आ रही हैं कि 2 हजार के नोट छपना कम हो गए हैं। इस वजह से एटीएम में केवल 100 के नोटों की सप्लाई बढ़ाई जा रही।

तो इसलिए निकलेंगे एटीएम से 100 के नोट

SBI के लिए चित्र परिणाम

Source

सुनील अवस्थी जो की एसबीआई के दिल्ली जोन के एजीएम हैं ने बताया की देश में बहुत से एटीएम ऐसे भी होते हैं जिनमें 100 के नोट नहीं डाले जाते हैं ऐसी मशीनों में केवल 500 और 2000 के बड़े नोट ही डाले जाते हैं। ऐसे में लोगों को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। इसलिए आरबीआई का यह नियम बैंकों को 100 रुपए के नोट का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए किया गया है।

नोटबंदी के लिए चित्र परिणाम

Source

जानकारी के लिए आपको बतादें की भारतीय रिजर्व बैंक ने नोटबंदी से पहले पिछले साल यह सकुर्लर जारी किया था। लेकिन उस समय यह नोटबंदी के कारण लागू नहीं हो पाया था। अब आरबीआई ने बैंकों को फिर से अपने इस सर्कुलर की याद दिलाई है और इसे अक्टूबर से अमली जामा पहनाने को कहा है।

Source

Comments

comments

Related posts