इन वर्ल्ड लीडर्स के मुकाबले पीएम मोदी की कुल संपत्ति है…

देश–विदेश के उधोगपतियों, फिल्म स्टारों और क्रिकेटरों की संपत्ति के ब्योरे के बारे में तो आपने बहुत सुना और जाना होगा। हम हमेशा इन नामचीनों की संपत्ति के बारे में जानने के इच्छुक रहते हैं।

बात दुनिया में सबसे अमीर लोगों की हो तो एमेजॉन डॉट कॉम के संस्थापक जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स का नाम सबसे पहले आता है पर आपको जानकार हैरानी होगी कि रशियन प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन की संपत्ति भी हाल ही में सार्वजनिक हो गईl

बिल गेट्स

मार्च फोर्ब्‍स (Forbes ) मैगजीन ने दुनिया की सबसे अमीर व्‍यक्तियों की लिस्‍ट जारी की थीl इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शीर्ष पर रहेl बिल गेट्स की कुल संपत्ति 86 अरब डॉलर (5 लाख 51 हज़ार करोड़) है। वह लगातार चौथी बार नंबर वन पायदान पर काबिज हुए हैं।

source

दुनिया के इतिहास के सबसे बड़े डॉक्युमेंट्स (पनामा पेपर्स) लीक होने की वजह से दुनिया के बड़े नेता, खिलाड़ी और बिजनेसमैन की छिपी दौलत का खुलासा हुआ है। पनामा की एक कंपनी मोसेक फोंसेका के एक करोड़ से ज्यादा टैक्स डॉक्युमेंट्स लीक हो गए हैं। इनसे खुलासा हुआ है कि व्लादिमीर पुतिन और नवाज शरीफ के अलावा दुनिया के करीब 140 बड़े नेता ऐसे हैं जिन्होंने अपनी बड़ी दौलत टैक्स हैवन देश में जमा की है।

जेफ बेजोस

फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक एमेजॉन डॉट कॉम के संस्थापक जेफ बेजोस पिछले हफ्ते ही बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गयेl अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी के शेयरों में आये उछाल की बदौलत वह इस मुकाम पर पहुंचे हैंl

source

फोर्ब्स मैगजीन के एक अनुमान में यह दावा किया गया हैl मैगजीन ने कहा कि गुरुवार सुबह बेजोस की वित्तीय और गैर वित्तीय संपत्ति का मूल्य 90.5 अरब अमेरिकी डॉलर है जबकि गेट्स के पास 90 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति हैl

व्लादिमीर पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पास कितनी दौलत है, इसके सिर्फ कयास की लगते रहे हैं। डेली मेल ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि पुतिन के पास 200 बिलियन डॉलर (12 लाख 82 हज़ार करोड़) की अनुमानित संपत्ति हो सकती है।

source

अगर इस पर यकीन करें तो इसका मतलब है कि रूस के राष्ट्रपति दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। फोर्ब्स के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के पास 86 अरब डॉलर (5 लाख 51 हज़ार करोड़) की संपत्ति है और इस तरह पुतिन बिल गेट्स के भी कहीं ज्यादा रईस हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प

रूस और अमेरिका दुनिया की महाशक्तियां कहलाई जाती हैंl दोनों देश परमाणु संपन्न हैं और अतीत में दोनों एक दूसरे के धुर विरोधी भी रह चुके हैं। अगर बात इन दोनों देशों के राष्ट्रपतियों की दौलत की करें तो यहां रूस रईस नजर आता है। लेकिन ट्रम्प भी बहुत पीछे नहींl

source

फोर्ब्स के मुताबिक पिछले साल उनकी कुल संपत्ति 24 हजार 638 करोड़ थी और फोर्ब्स ने उनकी संपत्ति की जानकारी देते हुए उन्हें अमेरिका के सबसे धनी शख्सों की सूची में 156वें नंबर पर रखा थाl पिता से 14 मिलियन डॉलर उधार लेकर बिजनेस की शुरूआत करने वाले डॉनल्ड ट्रंप की साल 2016 में कुल संपत्ति थी 24 हजार 638 करोड़ (तकरीबन 3.7 बिलियन डॉलर) l रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप ने अपने रियल एस्टेट के बिजनेस से दौलत कमाई है तो पुतिन ने प्राकृतिक गैस और तेल में निवेश से।

पीएम मोदी

पिछले साल तक कि रिपोर्ट के मुताबिक उनकी कुल प्रॉपर्टी 73 लाख 36 हजार 966 रुपये है। 2014-15 में मोदी के पास 4,700 रुपये कैश था जो कि साल 2016 में बढ़कर 89,700 रुपये हो गया था। इसमें भी 19 गुना का इजाफा हुआ। इसके अलावा मोदी को 12.35 लाख रुपये की रॉयल्‍टी भी मिलने लगी थी। यह भी कहा गया था कि ये सभी आंकड़े पीएमओ की वेबसाइट पर उपलब्‍ध हैं।

source

मोदी को मिलती है रॉयल्‍टी
नरेंद्र मोदी को 2014-15 तक कोई रॉयल्‍टी नहीं मिलती थी, लेकिन 2015-16 में उन्‍हें अपनी किताबों पर रॉयल्‍टी मिलने लगी। ये किताबें मोदी ने खुद लिखी हैं जिससे 12.35 लाख रुपये रॉयल्‍टी आती है। मोदी की ये किताब हिंदी, गुजराती और अंग्रेजी में छपती हैं।

तो 2015-2016 तक के आंकड़ों और रिपोर्ट्स के हिसाब से पीएम मोदी की कुल संपत्ति तकरीबन 86 लाख 61 हज़ार बैठती हैl जो कि उपर दिए गए लोगों की संपत्ति के मुकाबले बहुत कम है और पीएम मोदी की सादगी और सच्चाई का परिचय देती हैl

Comments

comments