You are here
राजनीति 

चीनी मीडिया ने कहा- सिक्किम को कराओ भारत से आजाद, भूटान में दखलंदाजी बर्दाश्त नहीं

भारत और चीन सीमा पर चल रहे विवाद के बीच चीनी अखबार ने सिक्किम को ‘आजाद’ कराने और भारत से अलग करने की बात कही है। साथ ही चीनी मीडिया का कहना है कि बीजिंग को विश्व के सामने सीमा संधियों के उल्लंखन को लेकर रैली करनी चाहिए और नई दिल्ली को भूटान पर दबाव डालने से भी रोकना चाहिए।

गौरतलब है कि भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सिक्किम बॉर्डर पर तनातनी चल रही है। चीन ने भारतीय सैनिकों पर चीनी सेना में घुसने का आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने चीनी सीमा में घुसकर डोकलाम में चल रहे रोड निर्माण कार्य को रोका है। वहीं इस क्षेत्र पर भूटान अपना अधिकार बता रहा है।

भारत भूटान के इस दावे का समर्थन कर रहा है। भारत का कहाना है कि चीन भूटान की सीमा में रोड निर्माण कर रहा है। जिससे उसके सीमा की सुरक्षा पर असर पड़ सकता है। दोनों देशों के बीच इस बात को लेकर बीते एक महीने से गहमागहमी चल रही है।

बुधवार को राज्य रक्षा मंत्री सुभाष भाम्रे ने कहा कि सिक्किम-भूटान-तिब्बत तिराहे पर चल रहा विवाद केवल कूटनीतिक तरीके से हल किया जा सकता है। हम यहीं चाहते हैं। जबकि गुरुवार को चीन के राजनीतिक सलाहकार ली या ने कहा कि भारतीय सेना को पीछे हटना होगा। वह सुरक्षा के नाम पर किसी अन्य देश की सीमा में नहीं घुस सकता। भारत और चीन के बीच बातचीत के लिए यह पहली शर्त है।
इसके साथ ही चीनी अखबार ने दावा किया है कि चीन ने डोकलाम सीमा के पास सैन्य अभ्यास किया है, जिसमें 96बी टैंक का इस्तेमाल किया गया। अखबार ने यह भी कहा है कि यह अभ्यास भारत की गलतफहमी दूर करने के लिए है।

Comments

comments

Related posts