You are here
Editor's Choice विज्ञान और तकनीक 

स्लो WI-FI से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये ट्रिक्स

आजकल लगभग सभी इंटरनेट यूजर्स घरों में वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं। वाईफाई के जरिए यूजर्स अपने मोबाइल, लैपटॉप और स्मार्टफोन से नेट कनेक्ट करते हैं। हालांकि जब आपके वाईफाई से कई सारे डिवाइस कनेक्ट हो जाते हैं, तो इंटरनेट बहुत स्लो हो जाता है। स्लो इंटरनेट पर आप कोई काम नहीं कर पाते हैं और आपका काफी समय बर्बाद होता है। अगर आप भी स्लो वाईफाई से परेशान हैं, तो इन ट्रिक से अपने वाईफाई की स्पीड ठीक कीजिए।

कहां रखें राउटर-

कहां रखें राउटर-

कई इंटरनेट यूजर्स ये जानते ही नहीं है कि राउटर को ठीक जगह पर न रखने पर भी आपका नेट स्लो हो सकता है। हम उसे कहीं भी रख देते हैं, इसके लिए राउटर को सही जगह पर रखना बेहद जरूरी है। अगर राउटर जमीन पर रखा है, तो आपका इंटरनेट स्लो चलेगा। इसके अलावा अगर राउटर के सामने कोई चीज रखी है, तो इस वजह से भी उसकी स्पीड प्रभावित हो सकती है, इसलिए अपने राउटर को हमेशा ऊंचाई पर रखिए।

राउटर की रीच- राउटर एक निश्चित दूरी तक ही सही इंटरनेट स्पीड दे सकता है। अगर आप राउटर की पहुंच से बहुत दूर हैं, तो ये स्लो स्पीड देगा। इसीलिए कोशिश करें कि इसे घर के बीचोंबीच ही सेट करें। इसे घर के किसी कोने में लगाने के मतलब है, स्लो इंटरनेट।

राउटर की रीच-

वायरलेस सिग्नल- घर में कई तरह के वायरलेस सिग्नल होते हैं। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, सैटलाइट, मोबाइल टावर, वाई-फाई राउटर वगैरह, जो इंटरनेट की स्पीड को स्लो कर देते हैं। ये जितने कम होंगे इंटरनेट की स्पीड उतनी ही ज्यादा होगी।

लाइट्स- क्रिसमस लाइट्स या फेयरी लाइट्स इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स छोड़ती हैं, जो वाई-फाई बैंड से इंटरैक्ट करती हैं। इस वजह से भी आपका वाईफाई स्लो हो सकता है। मॉडर्न LED में चिप्स लगी होती हैं, जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड पैदा करती हैं। इसके लिए इन्हें जितना हो सके वाईफाई से दूर रखें।

image/news source

Comments

comments

Related posts