राष्ट्रपति चुनाव: राजघाट से संसद पहुंची मीरा कुमार, कुछ ही देर में नामांकन

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की उम्मीदवार मीरा कुमार बुधवार को राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन करेंगी. उन्हें 17 पार्टियों का समर्थन मिला हुआ है. सुबह 11.30 बजे वह लोकसभा सचिवालय में पहुंचेंगी. इससे पहले वह राजघाट पर श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंची. अपडेट्स… 

> कुछ ही देर में नामांकन करेंगी मीरा कुमार.
> संसद पहुंची यूपीए राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार.

 

विपक्ष एकजुट है ये संदेश देने के लिए कांग्रेस ने 17 दलों के शीर्ष नेताओं को मीरा कुमार के नामांकन के दौरान उपस्थित रहने के लिए न्योता भेजा है. कांग्रेस की तरफ से सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह मौजूद रहेंगे. पार्टी नेता अहमद पटेल ने शरद पवार, ममता बनर्जी, लालू यादव, अखिलेश यादव, सीताराम येचुरी, उमर अब्दुल्ला और मायावती से फोन पर मीरा कुमार के नामांकन के दौरान मौजूद रहने की अपील की है.

नामांकन से पहले की थी प्रेस कॉन्फ्रेंस
नामांकन से पहले मीरा कुमार ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव में दो दलित आमने-सामने हैं. इस बात की बहुत चर्चा हो रही है कि देश के सर्वोच्‍च पद के लिए दो दलित लड़ रहे हैं. ये समाज की असलियत है, जो सामने आ रही है कि समाज किस तरह सोचता है.

जाति पर हो रही चर्चा
उन्होंने कहा कि इससे पहले के चुनाव में दोनों तरफ से तथाकथित ऊंची जाति के लोग लड़े तो उनकी जाति की चर्चा नहीं होती थी, बल्‍कि उनके गुणों की चर्चा शुरू हो गई थी. आज समाज किस तरह से सोच रहा है ये साफ हो गया है. अब जाति को गठरी में बांधकर जमीन के अंदर बहुत गहराई में गाड़ देना चाहिए.

Comments

comments