You are here
Editor's Choice 

ये 3 बातें ऐसी हैं जो आपको सफल बन सकती हैं

सारे व्यावसायिक प्रयास कुल मिलाकर धन के आसपास ही केंद्रित रहते हैं। यह धन कमाने का दौर है। धन संबंधी कार्यों में तीन बातों को शामिल करना चाहिए, ये तीन बातें हैं- योग्यता, परिश्रम और ईमानदारी। इन तीनों बातों का ध्यान जो लोग रखते हैं,

वे किसी भी काम में, किसी भी संस्था में सफल और कुशल प्रबंधक हो सकते हैं। जिस प्रकार जंगल में शेर के पास नेतृत्व की यानी राजा बनने की क्षमता होती है, ठीक वही क्षमता ये तीन गुण भी प्रदान करते हैं।
इस कहानी से समझ सकते हैं इन बातों का महत्व
एक पुरानी कहानी है। एक शेर का बच्चा अपने माता-पिता से बिछड़ गया और भेड़ों के झुंड में शामिल हो गया। उनके साथ रहकर उसकी चाल-ढाल, रंग-ढंग सब बदल गए। कुछ समय बाद किसी शेर ने भेड़ों के उस झुंड पर हमला किया।

भेड़ें भागीं तो शेर का बच्चा भी भागा। हमलावार शेर ने शेर के बच्चे को देखा तो उसने भेड़ों को छोड़ा और उस शेर के बच्चे को पकड़ा। शेर ने उस छोटे शेर को पानी में चेहरा दिखाया और कहा- तू मेरे जैसा है। तू शेर है, सबसे अलग, सबसे ऊपर। हमारे साथ ऐसा ही होना चाहिए।
ये तीनों बातें हमें आईना दिखाती हैं कि हमें योग्यता, परिश्रम और ईमानदारी से धन कमाना है। संस्थानों में अनेक लोगों की भीड़ होती है, लेकिन हमें सबसे अलग रहना है। जो धन हम कमा रहे हैं, वह तभी शुद्ध होगा और हमें अपनी सफलता के साथ शांति भी देगा।

source

Comments

comments

Related posts