You are here
हेल्थ और लाइफस्टाइल 

ये हैं कैंसर के शुरूआती लक्षण, जिन्हें जानना जरूरी है

कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है, जिसकी चपेट में आने से बहुत सारे लोगों की जान जा चुकी है। आज दुनिया में सबसे ज्यादा मरीज इसकी चपेट में है।

कैंसर के प्रति जागरूकता जगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया ताकि लोग इस खतरनाक बीमारी से खुद की रक्षा करें और कोई दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से प्रभावित न हो।

इस बीमारी के बारे में कम पता होने की वजह से हम इस बीमारी को सही स्टेज पर नहीं पहचान पाते, जिस कारण मरीज को बचाना मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको कैंसर के उन्हीं लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनपर ध्यान दिए जाने की जरूरत है। यह नई जानकारी एक शोध में बताई गई है।

1. पेशाब में खून

अगर मूत्र में खून निकलें तो ब्लाडर या किडनी का कैंसर हो सकता है लेकिन यह केवल इंफैक्शन भी हो सकता है। अच्छा रहेगा कि आप डॉक्टरी सलाह जरूर ले लें।

2. पाचन में दिक्कत

अगर  आपको खाना पचाने में किसी तरह की कोई दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

3. कफ या गले में खिचखिच

अगर गले में काफी लंबे समय से खराश की समस्या बनी रहती है और खांसने पर खून भी आता है तो सावधानी बरते। जरूरी नहीं है कि यह कैंसर ही हो लेकिन ज्यादा देर तक कफ बना रहे तो सावधानी बरते।

4. दर्द बरकरार

हर तरह का दर्द कैंसर की निशानी नहीं होता लेकिन अगर दर्द लगातार बना रहे, तो वह कैंसर भी हो सकता है। जैसे कि सिर में दर्द बने रहने का मतलब यह नहीं कि आपको ब्रेन कैंसर ही है लेकिन डॉक्टर से मिलना जरूरी है। पेट में दर्द अंडाशय का कैंसर हो सकता है।

4. तिल जैसा निशान

तिल जैसा दिखने वाला हर निशान तिल ही नहीं होता। ऐसे किसी भी निशान के लिए त्वचा पर उभरने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं। यह स्किन कैंसर की शुरुआत हो सकता है।

5. अगर घाव ना भरे

अगर जख्म 3 हफ्ते के बाद भी नहीं भरता तो डॉक्टर को दिखाना बहुत ही जरूरी है।

6. पीरियड्स न रूके

अगर मासिक चक्र के बाद भी रक्त स्राव नहीं रुकता है तो महिलाओं को ध्यान देने की जरूरत है। यह सरवाइकल कैंसर की शुरुआत हो सकता है।

7. वजन घटना

वयस्कों का वजन आसानी से नहीं घटता लेकिन अगर आप बिना किसी कोशिश के दुबले होते जा रहे हैं तो जरूर ध्यान देने की बात है। यह कैंसर का संकेत हो सकता है।

8. गांठों का होना

शरीर के किसी भी हिस्से पर अगर गांठ महसूस हो तो उसपर ध्यान दें हालांकि हर गांठ खतरनाक नहीं होती। स्तन में गांठ होना स्तन कैंसर की तरफ इशारा करता है, इसे डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

9. निगलने में तकलीफ

यह गले के कैंसर का अहम संकेत है। गले में तकलीफ होने पर लोग आमतौर पर नर्म खाना खाने की कोशिश करतेहैं जो सही नहीं है। ऐसी कोई समस्या होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

……

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें। ITD MAIL

Comments

comments

Related posts