You are here
रोचक तथ्य विज्ञान और तकनीक 

फोन में ऐसे हाईड करें प्राइवेट फोटो, कोई नहीं देख पाएगा इन्हें

स्मार्टफोन आज के समय में सभी के लिए बेहद जरूरी हो गए हैं। यह केवल कम्युनिकेशन डिवाइस ही नहीं बल्कि एक पॉकेट कंप्यूटर बन चुके हैं, जो कि आपका जरुरी डाटा अपने अंदर लिए घूमते हैं। फोन में हमारा बेहद जरुरी डाटा होता है।

ज के स्मार्टफोन में दिए गए एडवांस फीचर इस डिवाइस को मल्टीटास्क डिवाइस बनाते हैं। फोन में न केवल फोटो, और विडियो बल्कि कई तरह की जरुरी फाइल्स भी स्टोर की जा सकती हैं।

बात फोटोज और विडियो की करें तो इस लिहाज से फोन एक बेहद पर्सनल डिवाइस है। हर पल हमारे साथ रहने वाला स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस है जिसमें हम अपनी लाइफ कई प्राइवेट लम्हों को भी कैद करते हैं। लेकिन मुसीबत तब होती है

जब यह फोटो मेन एल्बम में दिखाई देती है। यदि आपके फोन में भी ऐसी फोटो हैं जिन्हें आप हाईड करना चाहते हैं या नहीं चाहते कि यह आपके मेन एल्बम में दिखाई दे तो लीजिए हम आपके लिए लाए हैं ये आसान और शानदार तरीका।

गूगल फोटोज

गूगल फोटोज

यदि आपको अपने फोन में मौजूद कुछ पर्सनल / प्राइवेट फोटो को हाईड करना है, या आप नहीं चाहते हैं कि वो मेन एल्बम में दिखाई दे तो आप गूगल फोटोज का प्रयोग कर सकते हैं।

मेन एल्बम

मेन एल्बम

अपने एंड्रायड स्मार्टफोन में गूगल फोटोज एप को ओपन करें। इसके बाद मेन एल्बम यानी फोटोज में जाएं, जहां सभी फोटो एक साथ दिखाई दे रही हैं।

सेलेक्ट करें

सेलेक्ट करें

अब आपको जो भी तस्वीरें/फोटो हाईड करनी है उन्हें सेलेक्ट करें। यह एक या एक से अधिक भी हो सकती हैं।

आर्काइव में मूव

आर्काइव में मूव

फोटो सेलेक्ट करने के बाद आपको मेनू में जाना होगा। यहां आपको आर्काइव का ऑप्शन मिलेगा। आप इन सेलेक्ट की हुई फोटो को आर्काइव में मूव कर दें।

हाईड हो जाएंगी फोटो

हाईड हो जाएंगी फोटो

ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि यह फोटो आपके मेन एल्बम में नहीं हैं। यह फोटोज आपको तभी दिखेंगी जब आप आर्काइव फोल्डर में जाएंगे।

image/news source

Comments

comments

Related posts