You are here
राजनीति 

पीएम मोदी के ‘न्‍यू इंडिया विजन’ से अमेरिका को दिख रहा है ये फायदा

पीएम नरेंद्र मोदी 26 जून को अमेरिका के व्‍हाइट हाउस में होंगे। इस निर्धारित दौरे की घोषणा करते हुए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के प्रेस सचिव सीन स्‍पाइसर ने कहा कि पीएम मोदी के ‘न्‍यू इंडिया विजन’ से अमेरिका में नई नौकरियों के सृजन में भी मदद मिलेगी।

ऐसे माहौल में जहां ट्रंप की ‘बाई अमेरिकन, हायर अमेरिकन’ की नीति के कारण भारत में नौकरियों को लेकर आशंकाएं बढ़ गई हैं, वहीं स्‍पाइसर ने दोनों देशों के साझा हितों की ओर ध्‍यान दिलाया। उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी ऊर्जा और प्रौद्योगिकियां पीएम मोदी के न्‍यू इंडिया विजन के निर्माण में मदद कर रही हैं और इस प्रक्रिया में हजारों अमेरिकी नौकरियों का सृजन कर रही हैं। वहीं भविष्य के लिए आशान्वित होते हुए स्‍पाइसर ने कहा कि अमेरिका-भारत व्‍यापार साल 2000 से छह गुना बढ़ गया है। पहले यह 19 बिलियन डॉलर था, 2016 में 115 बिलियन डॉलर हो गया।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जून को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के बाद दोनों राष्‍ट्राध्‍यक्षों की यह पहली मुलाकात होगी। इस मुलाकात के लिए पीएम मोदी 25 जून को अमेरिका जाएंगे। दोनों राष्‍ट्राध्‍यक्षों के बीच होने वाली इस मुलाकात से काफी उम्‍मीदें लगाई जा रही हैं। आतंकवाद और H1बी वीजा जैसे मुद्दों पर बात होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

Comments

comments

Related posts