You are here
देश लेटेस्ट न्यूज़ 

आरबीआई ने 500 रुपये के नए नोट जारी किए, इनसेट में लिखा है ‘A’ : जानें खास बातें

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 500 रुपये के नए नोट जारी किए हैं. ये नए नोट महात्मा गांधी (नई) सीरीज के ही हैं लेकिन इनमें कुछ बदलाव किए गए हैं. आरबीआई ने बताया कि इन नोटों में किए गए कुछ बदलावों से इतर यह पूरी तरह से नोटबंदी के बाद पेश किए गए 500 रुपये के नोट जैसा ही है.

आरबीआई के मुताबिक, 500 रुपये के नोट में इनसेट में अंग्रेजी अक्षर ‘E’ छपा था जबकि अब जिन नोटों को आरबीआई ने जारी किया है, उनमें इनसेट में ‘A’ लिखा है. रिजर्व बैंक ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है. साथ ही केंद्रीय बैंक ने इस बाबत जानकारी देते हुए प्रेस रिलीज भी जारी की है.

बैंक की इस विज्ञप्ति के मुताबिक, नए छापे गए नोटों में प्रिंटिंग का वर्ष ‘2017’ नोट के पिछले हिस्से में अंकित होगा. बाजार में चलन में नोटबंदी के ऐलान के बाद पेश किए गए 500 रुपये के नोटों के अलावा ये नोट भी चलन रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल के हस्ताक्षर सामने की ओर किए हुए होंगे.

इसके अलावा ईयर ऑफ प्रिंटिंग और स्वच्छ भारत का लोगो रिवर्स साइड, यानी पिछली तरफ अंकित है. वहीं, नोट के पिछली तरफ ही लाल किला भी होगा. नोट के अन्य सभी फीचर्स 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के ऐलान के बाद जारी किए गए नोटों जैसे ही हैं.

Source

Comments

comments

Related posts