You are here
राजनीति 

अब कोई नहीं ले पायेगा आपसे रिश्वत, ली भी तो बस इस नंबर पर फ़ोन घुमाते ही वापिस मिल जाएगा रिश्वत का पैसा…

राज्य के कुछ सरकारी पदाधिकारियों का दावा है कि सरकार द्वारा शुरू की गयी पीपुल फर्स्ट योजना का काफी लाभ मिल रहा है। इससे भ्रष्ट सरकारी कर्मचारी डरे हुए हैं। हाल में आए एक देशव्यापी सर्वेक्षण में कर्नाटक के बाद दूसरा सबसे भ्रष्ट राज्य आंध्र प्रदेश को बताया गया था, जिसके बाद चंद्रबाबू सरकार ने भ्रष्टाचार से लड़ने के अपने संकल्प को दिखाते हुए, इस योजना की शुरूआत की है।

आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा गत 25 मई को भ्रष्टाचार के खिलाफ ‘पीपुल फर्स्ट’ शिकायत निवारण योजना शुरू की गई है। इस योजना में एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जिसका नंबर 1100 है।

अगर आपने हाल ही में कोई सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए रिश्वत दी है तो आप सरकार के द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 1100  पर फोन कर उसकी शिकायत कर सकते है। जिसके बाद सरकारी अधिकारी आपके घर आकर पैसे लौटएगा।

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने हाल में कहा कि पिछले कुछ दिनों में 12 लोगों को रिश्वत की राशि लौटायी गई है। कुर्नूल जिले के एक मामले में पंचायत सचिव ने अलग अलग मामलों में दस नागरिकों के रिश्वत की पैसे को लौटाया गया है। कुछ सरकारी महकमों का दावा है कि सरकार ने 25 मई को शिकायत के लिए द “पीपुल फर्स्ट” की शुरुआत की है। इसने करप्ट गवर्नमेंट इम्प्लॉइज के मंसूबे ठंडे कर दिए हैं।

1100 डायल पर शिकायत के बाद अब तक निजीतौर पर जिन लोगों को रिश्वत का पैसा लौटाया गया है, वह 500 से 1000 रुपए तक है। पहचाने गए करप्ट शख्स के खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं की गई है। सरकार की तरफ से यह भरोसा नहीं दिलाया गया है कि हर एक केस में दी गई रिश्वत वापस होगी। हां, यह जरूर कहा गया है कि शिकायत करने वाले और रिश्वत देने वाले का बचाव किया जाएगा।

Source

Comments

comments

Related posts